2022-06-28

‘मन की बात’: PM मोदी ने कहा- ‘कुंभ जाएं और लोगों को प्रेरित करें’, हम जल, थल और नभ-तीनों में परमाणु शक्ति संपन्न हो गए

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल में आखिरी बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। ये मन की बात का 51वें एपिसोड था। इस कार्यक्रम के लिए पीएम ने देशवासियों से सुझाव मांगे थे।

पीएम ने कहा कि 2018 ख़त्म होने वाला है और हम 2019 में प्रवेश करने वाले हैं। स्वाभाविक रूप से ऐसे में बीते वर्ष की बातें चर्चा में रहती हैं। हम ऐसा क्या करें जिससे अपने स्वयं के जीवन में बदलाव ला सकें और साथ-ही-साथ देश और समाज को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें। पीएम ने देशवासियों से कुंभ मेले को लेकर भी अपील की।

पीएम मोदी कहा, ‘नकारात्मकता फैलाना काफी आसान होता है, लेकिन, हमारे समाज में, हमारे आस-पास बहुत कुछ अच्छे काम हो रहे हैं और ये सब 130 करोड़ भारतवासियों के सामूहिक प्रयासों से हो रहा है।’

पीएम ने कहा, ‘हमारी संस्कृति में ऐसी चीज़ों की भरमार है, जिनपर हम गर्व कर सकते हैं और पूरी दुनिया को अभिमान के साथ दिखा सकते हैं और उनमें एक है कुंभ मेला। मेरा आप सब से आग्रह है कि जब आप कुंभ जाएं तो कुंभ के अलग-अलग पहलू और तस्वीरें सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को कुंभ में जाने की प्रेरणा मिले।

पीएम ने कहा, ‘देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले, सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देश को मिली। देश को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार चैंपियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। भारत में अन्तरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा ‘अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन’ का आयोजन हुआ। हमारे सामूहिक प्रयासों का ही नतीजा है कि हमारे देश की ईज ऑफ बिजनेस डुईंग बिजनेस रैंकिंगमें अभूतपूर्व सुधार हुआ।’

पीएम मोदी ने मन की बात में कश्मीर की कराटे चैंपियन अनाया का जिक्र करते हुए उसे शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही बॉक्सर रजनी और उसके पिता के संघर्षों की बात कहते हुए बताया कि कैसे वह परिस्थितियों से लड़ते हुए इस मुकाम पर पहुंची।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.