2022-06-25

लोकसभा चुनाव 2019: नतीजे आने से पहले विपक्ष में प्रधानमंत्री पद की दावेदारी को लेकर सियासत तेज, अलग- अलग दलों ने लगाई अपनी गणित

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के आखिर चरण के मतदान होना बाकी है, लेकिन सरकार बनाने को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने कमर कसनी शुरू कर दी है। सिर्फ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ही नहीं, बल्कि थर्ड फ्रंट की भी कवायद शुरू हो गई है।

23 मई की मतगणना के बाद चुनाव नतीजे जारी किए जाएंगे, अगर इस चुनाव में किसी दल या गठबंधन को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, तो देश का सियासी समीकरण पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक बदल जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक 21 मई को सभी विपक्षी दल एक बैठक करने की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें नेतृत्व को लेकर औपचारिक चर्चा नहीं होगी। हालांकि महागठबंधन की एकता और महागठबंधन की एक तस्वीर सामने रखने की कोशिश जरूर की जाएगी। इसको लेकर सीपीआई के सांसद डी राजा का कहना है कि विपक्षी दल आपस में बैठक करेंगे और रणनीति बनाएंगे कि आखिर बीजेपी को कैसे सत्ता से हटाया जा सकता है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को एनडीए सरकार चलाने के काबिल बताया, तो दूसरी तरफ ओडिशा में आए फानी चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए सूबे के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की तारीफ की। उधर, एनडीए के घटक दल जेडीयू ने नतीजों से पहले ही बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग की है।

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने बयान जारी करके न सिर्फ बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग की, बल्कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश को भी विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने का समर्थन किया।

वहीं, मायावती ने 23 मई के बाद एनडीए को समर्थन देने की तमाम शंकाओं को खारिज करने के लिए सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। मायावती ने यहां तक कह दिया कि देश ने अब तक कई नेताओं को सेवक, मुख्य सेवक, चायवाला और चौकीदार आदि के रूप में देखा है देश को संविधान की सही कल्याणकारी मंशा के हिसाब से चलाने वाला शुद्ध पीएम चाहिए. जनता ने ऐसे दोहरे चरित्रों से बहुत धोखा खा लिया है।

इसी तारीख को यह तय होगा कि देश कि सियासत एक बार फिर 2014 की राह पर जाएगी या क्षेत्रीय दलों की किस्मत जागेगी? वहीं, अगर एनडीए अपने बलबूते दिल्ली का किला बचाने में कामयाब हो जाती है, तो बाकी सबके अरमां आंसुओं में बह जाएंगे। लोकसभा चुनाव के आखिर चरण के मतदान 19 मई को होंगे। इसके बाद 23 मई को वोटों की गिनती की जाएगी और उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.