2022-06-28

Ind vs Aus: दोहरे शतक से चूके चेतेश्वर पुजारा, तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड

सिडनी। भारत के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा सिडनी में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में वे भले ही दोहरे शतक से चूक गए हों लेकिन उन्होंने एक बड़ा रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

पुजारा अब ऑस्ट्रेलिया में किसी सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले मेहमान बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 90 साल पुराने रेकॉर्ड को तोड़ा। सिडनी टेस्ट में खेली अपनी 193 रन की पारी के दौरान उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। वह अभी तक इस दौरे पर कुल 1258 गेंदें खेल चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा बॉल खेलने वाले विश्व के सभी मेहमान बल्लेबाजों की बात करें, तो पुजारा ने इंग्लैंड के हर्बट सटक्लिफ के रेकॉर्ड को तोड़ दिया है। सटक्लिफ ने 1928 की एशेज सीरीज के दौरान 4 मैचों की 7 पारियों में 1237 गेंदों का सामना किया था। उन्होंने इस सीरीज में 50.71 की औसत से एक सेंचुरी और दो हाफ सेंचरी की मदद से 355 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने यह सीरीज 4-1 से जीती थी।

चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुकी टीम पुजारा की पारी ने टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। वह इस सीरीज में 3 शतक लगा चुके हैं। अब तक इस सीरीज में 521 रन बना चुके पुजारा सीरीज के टॉप स्कोर पर हैं।

कई भारतीय बल्लेबाजों को भी इस सीरीज में पीछे छोड़ा पुजारा ने। भारत की ओर से यह रेकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम था। द्रविड़ ने 2003-2004 की बॉर्डर-गावसकर सीरीज में 1203 गेंदों का सामना किया था। द्रविड़ के बाद विराट कोहली (1093) और वीवीएस लक्ष्मण (906) का नंबर आतें है।

पुजारा ने इस सीरीज में 500 रनों का आंकड़ा भी पार किया। वह ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड विराट कोहली के नाम है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.