2022-06-28

सरकार का निर्णय, पुलिस में 1000 एसआई, 11 हजार कांस्टेबल होंगे भर्ती, प्रत्येक युवा को 4,000 रु. भत्ता देंगे

जयपुर। सरकार ने पुलिस में एक हजार एसआई व 11 हजार कांस्टेबलों की भर्ती करने का निर्णय किया है। इसके अलावा युवा संबल योजना में पंजीकृत 40 हजार युवाओं को दो साल तक ग्राम स्तर पर ग्राम रक्षक का कार्य दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक युवा को 4,000 रु. भत्ता देंगे।

पुलिस विभाग के स्पोट्‌र्स फंड की राशि दोगुनी कर 2 करोड़ की जाएगी। सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में गृह विभाग के अधिकारियों की उच्च स्तरीय समीक्षा मीटिंग में यह निर्णय किए गए। बैठक में निर्देश दिए गए कि थानों में संज्ञेय अपराधों में प्रस्तुत परिवाद पर निश्चित रूप से एफआईआर दर्ज की जाएगी।

वहीं, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2018 प्रथम लेवल में रीट के अंकों के नॉर्मलाइजेशन को लेकर दायर याचिका मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी। अब इस भर्ती पर प्रदेश में कहीं कोई रोक नहीं है। इससे खाली पड़े 8 हजार पदों को भरने का रास्ता साफ हो गया है।

थानों पर मुक्त पंजीकरण के कारण एफआईआर की संख्या बढ़ेगी और पर्याप्त संख्या में अनुसंधान अधिकारियों की आवश्यकता होगी। इसके लिए हैड कांस्टेबल से निरीक्षक स्तर के रिक्त पदों पर नियमित पदोन्नति की प्रक्रिया प्राथमिकता के आधार पर इसी वित्तीय वर्ष में पूरी करने की कोशिश की जाएगी।

कांस्टेबल एवं हैड कांस्टेबल को लघु अपराधों का अनुसंधान करने के लिए अधिकृत किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। राज्य में युवा संबल योजना के तहत पंजीकृत युवाओं को ग्राम स्तर पर युवा समन्वयक एवं जनता एवं सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन सेतु का काम दिया जाएगा। ऐसे 40 हजार युवाओं को रजिस्टर्ड बेरोजगारों को देय भत्ता 3 हजार की जगह 4 हजार रुपए दिया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.