2022-06-27

AIIMS MBBS Result 2019 : आज घोषित होगा एम्स एमबीबीएस रिजल्ट

नई दिल्ली। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) आज एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की गई परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगी। हालांकि रिजल्ट किस समय घोषित होगा, यह अभी तय नहीं है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शाम तक यह कभी भी जारी हो सकता है।

इस रिजल्ट को अभ्यर्थी एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर देख पाएंगे। एम्स प्रवेश परीक्षा के जरिए देश के 15 एम्स संस्थानों में दाखिला होगा- नई दिल्ली, भोपाल, भवुनेश्वर, गुंटूर,जोधपुर, नागपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश, कल्याणी, रायबरेली, गोरखपुर, बीबीनगर, देवघर और बठिंडा। इन 15 एम्स इंस्टीट्यूट में 1207 सीटों पर दाखिला होना है।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए बेसिक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 नवंबर 2019 को शुरू हुई थी। एम्स एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 25 और 26 मई 2019 को किया गया था। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। यह कंप्यूटर आधारित टेस्ट था जिसे हल करने के लिए 3.5 घंटे का समय दिया गया था। इस परीक्षा के जरिए एम्स में 1207 सीटें भरी जाएंगी।

रिजल्ट घोषित होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसकी तारीख की जानकारी रिजल्ट घोषित होने के बाद दी जाएगी। वहीं एम्स एमबीबीएस कोर्स 1 अगस्त 2019 से शुरू हो जाएगा।

AIIMS MBBS counseling के लिए मेरिट लिस्ट अगले सप्ताह जारी की जाएगी। इसकी संभावित तिथि 18 जून है।

गौरतलब है कि देश के एम्स संस्थानों और पुडुचेरी स्थित जेआईपीएमईआर में चलाए जा रहे एमबीबीएस कोर्स में दाखिला एम्स एंट्रेंस टेस्ट और जेआईपीएमईआर एंट्रेंस टेस्ट के जरिए ही होता है। इन दोनों संस्थानों के अलावा शेष अन्य सभी मेडिकल संस्थानों के एमबीबीएस कोर्स में दाखिला NEET परीक्षा के जरिए होता है।

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी। देखना होगा कि जनरल कैटेगरी, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) कैटेगरी और एससी/एसटी कैटेगरी के लिए कटऑफ क्या रहता है।

AIIMS MBBS 2019 Result 2019: इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक
स्टेप 1- aiimsexams.org पर जाएं।
स्टेप 2- Results पर क्लिक करें।
स्टेप 3- Academic Courses पर क्लिक करें। यहां Result of MBBS Entrance Examination 2019 का लिंक दिखेगा जिसे क्लिक करें।
स्टेप 4- अब आपके सामने रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। इसमें छात्र अपना रोल नंबर व अन्य डिटेल्स चेक कर सकेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.