2022-06-28

अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए एलोवेरा लगाने का जानिए सही तरीका

डेस्क। एलोवेरा को वंडर प्लांट के नाम से भी जाना जाता है, इसके कई सारे गुण होते हैं। हेल्थ के साथ यह पौधा ब्यूटी के लिए भी बहुत अच्छा है। अपने चेहरे को दाग धब्बे से मुक्त, पिंपल, कील मुंहासे से दूर, गोरा और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं।

जबकि कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय ऐसे भी हैं जिसके इस्तेमाल से हम अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। अपने चेहरे को बेदाग और आकर्षक बना सकते हैं। इसके ऐंटी बैक्टीरियल गुणों से चेहरे की कई समस्याएं हल हो सकती हैं। आपको इसे लगाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए।

ऐलोवेरा का चेहरे पर इस्तेमाल अलग-अलग समस्याओं के लिए किया जाता है। यह सनबर्न, मॉइश्चराइजर, मेकअप रिमूवर, ऐंटी एजिंग जेल, स्क्रब, आइब्रो जेल सहित कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाकर आप अपनी त्वचा को गोरा और स्वस्थ बना सकते हैं। इसके फायदे अनेक हैं और इसे लगाने का तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान है। ऐलोवेरा जेल आप प्लांट से घर पर बना सकते हैं या बाजार से भी ले सकते हैं।

अगर आप सनबर्न के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो एलोवेरा जेल को कुछ देर फ्रिज में रख दें और इसमें हल्का गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाकर सो जाएं।

-ऐलोवियरा एक नैचरल इन्ग्रीडिएंट है स्किन की कई प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने के साथ ही यह स्किन को पोषण भी देता है।

-त्वचा से सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी एलोवेरा जेल काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाता है।

-चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी अच्छा होता है. इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता।

– शरीर के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी हद तक मददगार होता है. इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

-घाव या फिर चोट के निशान या छोटे-मोटे कट हो जाए तो उसे ठीक करने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है.

– फटी हुई बदसूरत एड़ियों को एलोवेरा जेल मुलायम और खूबसूरत बनाने में रामबाण का काम करता है।

-होठों को मुलायम और गुलाब जैसा खूबसूरत बनाने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है।

– त्वचा से झाइयां मिटाने के लिए नींबू के छिलके को पीसकर एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

– स्किन से चकत्ते और दाग को साफ करने के लिए एलोवेरा जेल में टमाटर मिलाकर इस पैक को लगाने से काफी फायदा मिलता है।

-ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल में बेसन मिलाकर चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इसे थोड़ा गर्म कर चेहरे पर अप्लाई करें। सूख जाने पर साफ पानी से धो लें.

-चेहरे पर अगर मुंहासे के निशान या फिर तिल के निशान हैं तो उसके लिए नीम के पेड़ की छाल के रस में एलोवेरा जेल को मिलाकर अप्लाई करें सारे दाग मिट जाएंगे।

– फेस को चमकदार बनाए रखने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध और थोड़ा सा गुलाब जल के साथ चुटकी भर हल्दी मिलाकर पैक बना लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें सूख जाने पर साफ पानी से धो लें।

-चेहरे को गोरा बनाने के लिए अजवाइन, तुलसी के पत्ते और शहद के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें।

डेड स्किन हटाने के लिए ऐलोवेरा जेल लगाने के लिए फेसवॉश और पानी से अपनी स्किन साफ करें। चेहरे पर ऐलोवेरा जेल की हल्की लेयर लगाएं इसके बाद हल्का गीला कपड़ा लेकर इसे स्क्रब करते हुए पोंछ दें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.