2022-06-28

जयपुर: राजस्थान यूनिवर्सिटी में पीएचडी, एमफिल में प्रवेश के लिए घटीं सीटें, 12 विषयों में एडमिशन…

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी ने 12 विषयों में पीएचडी में एडमिशन कराने के लिए एमपेट का नोटिफिकेशन ताे निकाला, लेकिन उसमें कई विषयों में पीएचडी और एमफिल की सीटें ही घट गई है।

यूनिवर्सिटी ने पिछले महीने 26 विषयों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा कराई थी। वहीं 12 विषयों के लिए अब कराने जा रहे हैं। लेकिन दाेनाें के नोटिफिकेशन में सीटों में अंतर आ गया। 12 विषयों के लिए जाे नोटिफिकेशन जारी हुआ है उसमें पीएचडी में इकोनॉमिक्स में 10, लाॅ में 4 सीटें कम कर दी गई है।

वहीं एमफिल की बात करें ताे एबीएसटी में 3 और उर्दू व पर्सियन विषय में 2 सीटें कम की गई है। हालांकि हिस्ट्री एंड इंडियन कल्चर में एमफिल में 3, पॉलिटिकल साइंस में 5, नैनाेटेक्नाेलाॅजी में पीएचडी में 1 सीट बढ़ाई भी है।

परीक्षा संयोजक प्राे. एस एल शर्मा का कहना है कुछ विषयों के लिए सिंडिकेट से संबद्ध कॉलेजों के कुछ सुपरवाइजर्स काे बाद में अप्रूवल मिली था। वहीं कुछ शिक्षकों के रिटायर्ड हाे जाने से सीटों में अंतर अाया है।

कुलपति सचिवालय में गुरूवार काे एमपेट परीक्षा में गडबडी का आरोप लगाते हुए छात्राें ने प्रदर्शन किया। छात्राें का कहना है कि पीएचडी में कई सीटें बिना परीक्षा के सीधे ही भरी जा रही है।

इस संबंध में एमपैट के संयाेजक एस एल शर्मा ने बताया कि किसी भी अभ्यर्थी को सीधे प्रवेश नही दिया जा रहा है। दरअसल, 2016, 17 में जाे छात्र एमफिल कर चुके हैं। उनमें से कई ने 2017 में एमपेट दिया था लेकिन सीटें खाली नहीं हाेने की वजह से उनका एडमिशन नहीं हुआ था।

जयपुर में किसी भी लोकेशन पर फ्लैट, विला, प्लाॅट, काॅमर्शियल स्पेस, इंडस्ट्रियल, फार्म हाउस गवर्नमेंट एप्रूव्ड, लीज, contact 9001094763

सिंडिकेट ने उन छात्राें के लिए ट्रांजेटरी फेज में 50 प्रतिशत सीटें रिजर्व रखने का आदेश दिया था। एमपैट में प्रवेश के लिए पूरी पारदर्शिता रखी गई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.