2022-06-29

Google ने लॉन्च किया ‘बोलो’ एप, बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में करेगा मदद

डेस्क। आईटी कंपनी Google बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सिखाने का काम करेगी। गूगल ने बुधवार को नया एप ‘बोलो’ लॉन्च किया है। यह एप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा।

कंपनी ने कहा कि यह एप उसकी आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है। इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है। कंपनी के मुताबिक इसमें एक एनिमेटेड पात्र है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करेगा और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने कहा कि इस एप को इस तरह डिजाइन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके। इसके लिये बस 50 एमबी के इस एप को इंस्टॉल करना होगा। इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं।

उन्होंने कहा कि एप गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है। यह एंड्रायड 4.4 (किटकैट) तथा इसके बाद के संस्करण वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है। कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस एप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि परिणाम उत्साहजनक रहने के बाद इसे पेश किया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.