2022-06-29

दिग्विजय सिंह के खिलाफ शिवराज सिंह चौहान पर दांव खेलने की तैयारी में बीजेपी

भोपाल। तीन दशक से भोपाल लोकसभा सीट पर जीत के लिए तरस रही कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को प्रत्याशी घोषित कर अपना तुरुप का इक्का चल दिया है। वहीं, भाजपा संगठन भी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर यहां से दांव खेलने की तैयारी में है।

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती पहले ही चुनाव न लड़ने का एलान कर चुकी है। इसलिए मुकाबले के लिए भाजपा के पास बहुत सीमित विकल्प बचे हैं। हालांकि भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के यह कहने के बाद कि दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ने में मजा आएगा, ऐसा लगने लगा है कि वह खुद भी यहां से चुनाव लड़ने में दिलचस्पी रखते हैं।

हालांकि शिवराज केंद्र की राजनीति में जाने से इनकार कर चुके हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इसका फैसला अब भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति और संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा। सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। इसमें मप्र की बाकी सीटों पर निर्णय होने की संभावना है। इनमें इंदौर, विदिशा और ग्वालियर सीट पर प्रत्याशी को लेकर रहस्य बना हुआ है।

भोपाल से उम्मीदवार के रूप में भाजपा के तरकश में तीरों की संख्या बहुत सीमित बची है। दिग्विजय के मैदान में आने से मौजूदा सांसद आलोक संजर सहित अन्य कई दावेदारों के नाम फिलहाल हाशिए पर चले गए हैं। बताया जाता है कि पार्टी की अंदरूनी बैठक में दिग्विजय से मुकाबले के लिए भारी एवं सशक्त प्रत्याशी के बतौर उमा भारती नाम भी सुझाया गया, लेकिन मुश्किल यह है कि उमा पहले ही 2019 के चुनाव से अपने आपको दूर रखने की घोषणा कर चुकी हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय एक सवाल के जवाब में कह चुके हैं कि पार्टी का आदेश होगा तो वह दिग्विजय से मोर्चा लेने को तैयार हैं। इसके अलावा मतों के ध्रुवीकरण के लिए कट्टर हिंदू छवि के प्रत्याशी बतौर साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का नाम भी भाजपा के सामने विचारार्थ रखा गया है।

भोपाल से चुनाव लड़ने के सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि पार्टी जो फैसला लेगी, मुझे शिरोधार्य होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह की उम्मीदवारी भाजपा के लिए कोई चुनौती नहीं है। दिग्विजय को उन्होंने बंटाढार रिट‌र्न्स बताया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.