2022-06-25

B’ day spl: सन्नी देओल बन गए ‘एंग्री यंग मैन’ स्टार, जानें, कला मिली विरासत में, युवा राजनीति…

नई दिल्ली। बॉलीवुड के एक्शन किंग सन्नी देओल का आज 63वां जन्मदिन है। उनका जन्म 19 अक्तूबर 1956 को हुआ और उनको अभिनय की कला विरासत में मिली।

उनके पिता धमेन्द्र हिंदी फिल्मों के जाने माने अभिनेता थे। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सन्नी अक्सर अपने पिता के साथ शूटिंग देखने जाया करते थे। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेता बनने के ख्वाब देखने लगे।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से पूरी की। इसके बाद उन्होंने इंगलैंड के मशहूर ओल्ड बेव थियेटर में अभिनय की शिक्षा पूरी की। सन्नी ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत अपने पिता की निर्मित फिल्म ‘बेताब’ से की।

वर्ष 1983 में राहुल रवैल के निर्देशन में युवा प्रेम कथा पर बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। फिल्म बेताब की सफलता के बाद सन्नी देवोल को सोहनी महिवाल, मंजिल मंजिल, सन्नी, जबरदस्त जैसी फिल्मों में काम करने का अवसर मिला लेकिन इनमें से कोई फिल्म टिकट खिड़की पर कामयाब नही हो सकी।

View this post on Instagram

My PalPal Cubs. #love

A post shared by Sunny Deol (@iamsunnydeol) on

वर्ष 1985 में सन्नी को एक बार फिर से राहुल रवैल के निर्देशन में बनी फिल्म ‘अर्जुन’ में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई।

इस फिल्म में सन्नी ने एक ऐसे युवा की भूमिका निभाई जो राजनीति के दलदल में फंस जाता है। फिल्म की सफलता के साथ ही सन्नी एक बार फिर से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खोई हुई पहचान बनाने में कामयाब हो गए।

फिल्म अर्जुन की सफलता के बाद सन्नी देओल की छवि एंग्री यंग मैन स्टार के रूप में बन गई। इस फिल्म के बाद निर्माता निर्देशकों ने अधिकतर फिल्मों में सन्नी देवोल की इसी छवि को भुनाया। इन फिल्मों में सल्तनत, डकैत, यतीम, इंतकाम, पाप की दुनिया जैसी फिल्में शामिल हैं।

सनी देओल की शादी पूजा देओल से हुई है। इनके दो बेटें हैं- करण और राजवीर देओल। 90 के दशक में सनी ने कई सुपर ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में काम किया। इस समय उन्होंने राज कुमार संतोषी निर्देशित फिल्म घायल की। जिसने उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड के साथ-साथ राष्ट्रीय पुरुस्कार भी दिलाया। उन्‍होंने कई हिट फ़िल्में की जिनमे डर, घातक, ज़िद्दी, बॉर्डर जैसी फ़िल्में शामिल थीं।

साल 2001 में उन्होंने उन्होंने फर्ज फिल्म की। इस फिल्म में उनके अपोजिट प्रीति जिंटा नजर आयीं थीं। इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी, साथ ही आलोचक भी सन्‍नी की बेहतरीन एक्टिंग के दीवाने हो गए थे। इसके बाद वह फिल्म ग़दर एक प्रेमकथा में नजर आए।

इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री अमीषा पटेल नजर आई थीं। यह फिल्म हिंदुस्तान-पाकिस्तान के रिश्तों पर आधारित थी। उस दौरान इस फिल्‍म का कई जगह विरोध भी हुआ, लेकिन उसके बावजूद इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की।

फिल्म की हर चीज़ उस दौरान सुपरहिट थे, चाहे गाने हो या फिर सनी के दमदार डायलॉग। इसके बाद वह एक और बेहतरीन फिल्म इंडियन में नजर आये इस फिल्म में उन्होंने एक देशभक्त पुलिस ऑफिसर की भूमिका अदा की थी। फिर वह फिल्म माँ तुझे सलाम में नजर आये। दोनों ही फिल्मों में वह देशभक्त की भूमिका में थे।

इसके बाद साल 2003 में उन्‍होंने फिल्म हीरो-द स्पाई में प्रीती जिंटा और प्रियंका चोपड़ा के अपोजिट काम किया। फिल्म में उनका किरदार एक डिटेक्टिव का था। उनके दमदार अभिनय के कारण सिनमाघरों के बाहार काफी भीड़ जुटी और उनकी फिल्म सुपरहिट साबित हुई। यह फिल्म उस साल की सबसे सफल तीसरी फिल्म थी।

जयपुर में किसी भी लोकेशन पर फ्लैट, विला, प्लाॅट, काॅमर्शियल स्पेस, इंडस्ट्रियल, फार्म हाउस गवर्नमेंट एप्रूव्ड, लीज, contact 9001094763 

इसके बाद वह फिल्म यमला पगला दीवाना में अपने पिता धर्मेन्द और बॉबी देओल संग नजर आये। फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर ठीक-ठाक कमाई की थी। इसके बाद उन्होंने कई फ़िल्में की जो दर्शकों को रिझानेँ में ज्‍यादा कामयाब नहीं हो सकीं। हाल ही में उनकी फिल्‍म ब्‍लैंक रिलीज हुई थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.