2023-12-26

Surgical Strike 2 : कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दलों की बैठक, कहा- शहीदों के बलिदान का हो रहा है राजनीतिकरण, सरकार जो भी करे सभी को भरोसे में लेकर करे: राहुल गांधी

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान सीमा पर तनावपूर्ण हालात के बीच कांग्रेस एवं कई अन्य विपक्षों की दलों की बैठक बुधवार को बैठक हुई। इस बैठक के बाद कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दलों ने संयुक्त साझा बयान जारी किया।

इस बयान में विपक्षी दलों ने कहा कि सत्ताधारी दल के नेताओं द्वारा हमारे जवानों की शहादत का राजनीतिकरण करने पर सभी नेताओं ने गंभीर चिंता व्यक्त की है। इस बैठक में सीमा पर मौजूदा हालात तथा पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर की गई बमबारी पर मुख्य रूप से चर्चा हुई।

पहले यह बैठक विपक्षी दलों के बीच लोकसभा चुनाव के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय करने के लिए होनी थी, लेकिन इस बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई। विपक्षी दलों ने कहा कि हम वायुसेना की कार्रवाई पर गर्व है। संयुक्त बयान में कहा गया है कि हम 14 फरवरी को पाकिस्तान प्रयोजित उग्रवादी हमले की एक स्वर से कड़ी भर्त्सना करते हैं। सभी नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उग्रवाद से निर्णायक लड़ाई में हमारे सशस्त्र बलों वे सेना के साथ एकजुटता का संकल्प दोहराया।

21 दलों की संयुक्त बैठक में सभी नेताओं ने भारतीय वायुसेना के आतंकवादी ठिकाने पर किए गए हमले की प्रशंसा करते हुए तीनों सेनाओं के साहस और बहादुरी की सराहना की। राष्ट्रीय सुरक्षा का स्थान दलों की राजनीतिक स्वार्थसिद्धि से ऊंचा है व इसमें राजनैतिक लक्ष्यों की इच्छापूर्ति का कोई स्थान नहीं हो सकता। पुलवामा हमले के बाद सर्वदलीय बैठक न बुलाने के प्रधानमंत्री के निराशाजनक व्यवहार पर सभी नेताओं ने खेद व्यक्त किया क्योंकि यह हमारे प्रजातंत्र की स्थापित परिपाटी के विरुद्ध है।

संसद की लाइब्रेरी बिल्डिंग में हुई इस बैठक में यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और कई अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए।

वहीं भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनावपूर्ण हालात को देखते हुए कांग्रेस ने अपनी सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बृहस्पतिवार को प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी है।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हालात के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीडब्ल्यूसी की बैठक के साथ ही जनसभा को भी स्थगित किया है। ये दोनों कार्यक्रम बृहस्पतिवार को अहमदाबाद में होने थे।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.