2022-06-28

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थानों में 2200 शिक्षकों की निकली भर्ती

दिल्ली। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी, विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों की परिषद की बुधवार को हुई बैठक में दिसंबर 2019 तक करीब 2200 शिक्षक पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाने का निर्णय किया गया।

जयपुर में किसी भी लोकेशन पर फ्लैट, विला, प्लाॅट, काॅमर्शियल स्पेस, इंडस्ट्रियल, फार्म हाउस गवर्नमेंट एप्रूव्ड, contact 9001094763

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई परिषद की 12वीं बैठक में यह तय किया गया कि कुछ संस्थानों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर आगे विचार करने के बाद शिक्षकों की भर्ती के लिए कार्यावधि से जुड़ी प्रणाली लागू करने को सिद्धांत रूप में मंजूरी दी गई।

अधिकारियों ने बताया कि इसमें तय किया गया कि भूकंप निरोधी ढांचा, उपलब्ध भूजल की मैंपिंग, प्रौद्योगिकी में आचार संबंधी शोध, मानवता के लिए रोबोटिक्स एवं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में शोध तथा कचरे के पुन: चक्रण के लिए प्रौद्योगिकी जैसे विषयों का संस्थानों में सतत विकास पर जोर दिया जाएगा।

इसमें यह भी तय हुआ कि सोलर थर्मल, मीडिया, ब्लाक चेन प्रौद्योगिकी, शहरी खतरा निस्तारण, जलवायु आपदा से निपटन में सक्षम व्यवस्था, साइबर सुरक्षा जैसे विषयों का संस्थानों में सतत विकास किया जाए। परिषद ने एनआईटी, आईआईईएसटी में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीएच एमटेक छात्रों के फीस में छूट को स्वीकार करने का निर्णय किया गया जहां इन वर्गो के छात्रों को यह छूट उपलब्ध नहीं है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.