2023-10-02

लोकसभा चुनाव: बीजेपी के कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को चुनौती देंगे ये कांग्रेसी नेता देखें- सूची

जयपुर। मोदी की सरकार में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ राजस्थान की राजधानी जयपुर के रहने वाले है और लोकसभा की जयपुर ग्रामीण सीट से सांसद है।

उन्होंने पिछले चुनाव में बीजेपी के टिकट और मोदी लहर में 3 लाख से अधिक मतों के अंतर से कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. सीपी जोशी को शिकस्त दी थी। कर्नल राठौड़ 6 लाख 32 हजार 930 वोट मिले थे जबकि डॉ. जोशी को 3 लाख 32 हजार 896 वोटों से संतोष करना पड़ा था।

लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस यह सीट बीजेपी के हाथ से छीनने का हर संभव प्रयास कर रही है। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां की 8 विधानसभा सीटों में से 5 पर कब्जा जमाते हुए बीजेपी (3 सीट) को कड़ी चुनौती पेश की थी और अब लोकसभा में भी इसी इरादे से मैदान में उतरने जा रही है।

विधानसभा चुनाव 2018 में शाहपुरा से कांग्रेस प्रत्याशी मनीष यादव अब लोकसभा चुनाव 2019 में जयपुर ग्रामीण से टिकट के दावेदार हैं विधानसभा चुनाव में यादव को 62 हजार 683 वोट मिले थे।

जयपुर की झोटवाड़ा विधानसभा सीट से टिकटार्थी रहे राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव हरीश यादव अब लोकसभा चुनाव में जयपुर ग्रामीण सीट से भी कांग्रेस के टिकटार्थियों में शामिल हैं।

दरअसल, सियासी गलियारों में जयपुर ग्रामीण से फिर से राज्यवर्धन सिंह को बीजेपी का टिकट दिए जाने की चर्चा है और दूसरी ओर कांग्रेस भी ऐसे में उनके मुकाबले का उम्मीदवार तलाशने में जुटी है। बीजेपी के कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को कांग्रेस के कौन-कौन नेता चुनौती देने को कमर कसे हुए हैं?

लोकसभ चुनाव 2019 के लिए जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस में दावेदारों की फेहरिस्त काफी लंबी हैं सबसे पहला नाम लालचंद कटारिया का बताया जा रहा है कटारिया जयपुर के झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक और वर्तमान में कृषि मंत्री हैं। जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से दूसरे संभावित उम्मीदवार के तौर पर कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह की पत्नी दिव्या सिंह का नाम प्रमुखता से चर्चा में है।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.