2023-10-02

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बीजेपी -शिवसेना के गठबंधन के लिए करेंगे पहल

मुंबई। तीन राज्यों में मिली पराजय से हताश भाजपा के तेवर नरम पड़ गए हैं। आगामी चुनाव में भाजपा महाराष्ट्र में शिवसेना से चुनावी गठजोड़ चाहती है। इसके लिए खुद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दोनों दलों के गठबंधन के लिए पहल करेंगे।

मुख्यमंत्री ने दिल्ली में मोदी से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में महाराष्ट्र में सूखा राहत के लिए आर्थिक मदद सहित अन्य विकास योोजनाओं पर दोनों में विस्तृत चर्चा हुई । इस दौरान पीएम ने महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात पर भी फडणवीस से चर्चा की। दिल्ली से लौटने के बाद फडणवीस का रवैया शिवसेना के प्रति उदार हुआ है।

सीएम के मुताबिक यदि भाजपा-शिवसेना मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो विपक्षी दल कांग्रेस-एनसीपी की पराजय निश्चित है। वे नहीं चाहते कि शिवसेना के अलग लड़ने से वोटों का विभाजन हो। दोनों दलों की लंबे समय से चली आर रही मित्रता आगे भी बरकरार रहनी चाहिए। दोनों में बड़ा और छोटा भाई कौन है, यह कोई मायने नहीं रखता। फडणवीस ने कहा कि वर्ष 2014 का चुनाव दोनों ने अलग-अलग लड़ा था।

शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के प्रति पीएम मोदी के मन में आदर है। चुनावी मौसम में पीएम मोदी ने कहा था कि बालासाहेब के प्रति कोई टिप्पणी नहीं होनी चाहिए। फडणवीस का यह बयान उस समय आया है, जब शिवसेना राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा के कई उम्मीदवारों की हार शिवसेना प्रत्याशियों के कारण होने के दावे कर रही है।

शिवसेना पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे आगामी चुनाव स्वयंबल पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं। फडणवीस के मुताबिक वर्ष 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव पीएम मोदी की अगुवाई में लड़ा जाएगा। फडणवीस ने कहा कि यह मसला राज्य नहीं बल्कि केंद्र सरकार के आधीन है।

राज्य सरकार धनगर समाज को आरक्षण देने के संबंध में केंद्र सरकार से सिफारिश करेगी। जल्द केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी जाएगी, केंद्र सरकार शीघ्र इस पर फैसला लेगी। आदिवासी आरक्षण को ठेस पहुंचाए बगैर धनगर समाज को अलग से आरक्षण दिया जाएगा।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.