2022-06-25

World Cup 2019: विश्व कप में इमरान ताहिर ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

लंदन। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलें गए मुकाबले में मैदान में उतरते ही दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने बड़ा रिकॉर्ड बना लिया। दरअसल, ताहिर इस मैच के साथ ही 100 एकदिवसीय खेलने वाले अपने देश के दूसरे स्पिनर बन गये।

ताहिर से पहले सिर्फ निकी बोए ही ऐसे स्पिनर रहे हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 100 से अधिक एकदिवसीय मैच खेले हैं। चालीस साल के ताहिर मौजूदा विश्व कप में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान के लाहौर में जन्में ताहिर ने 1998 में अंडर-19 विश्व कप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका में जा बसे।

ताहिर ने मैच से पहले कहा, ‘यह शानदार अनुभूति है। मैंने अपना पहला एकदिवसीय 2011 विश्व कप में खेला था और जब पीछे मुड़ कर देखता हूं तो मेरी यात्रा शानदार रही है।एकदिवसीय मैचों में 31 के स्ट्राइक रेट से 164 विकेट चटकाने वाले ताहिर ने कहा, ‘हमेशा से यह मेरा सपना था लेकिन मैंने कभी यह नहीं सोचा था कि दक्षिण अफ्रीका के लिए 100वां मैच खेलूंगा।

ताहिर सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं। उनके नाम एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 15 जून 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 45 रन देकर सात विकेट लिये थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.