2022-06-25

CSBC की मदद से 902 वनरक्षियों की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में, 450 वनरक्षियों…

नई दिल्ली। बिहार में वनरक्षियों का टोटा जल्द दूर होने जा रहा है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को जल्दी ही 902 वनरक्षी मिलने जा रहे हैं। इनकी भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

नए वनरक्षियों को प्रशिक्षण दिलाने को यूपी, मध्यप्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ से राज्य सरकार ने संपर्क साधा है। सूत्रों की माने तो यूपी में 450 वनरक्षियों को प्रशिक्षण दिलाने पर लगभग सहमति बन गई है।

जयपुर में किसी भी लोकेशन पर फ्लैट, विला, प्लाॅट, काॅमर्शियल स्पेस, इंडस्ट्रियल, फार्म हाउस गवर्नमेंट एप्रूव्ड, लीज, contact 9001094763

वनरक्षियों की भर्ती केंद्रीय चयन परिषद की देखरेख में चल रही है। संजय गांधी जैविक उद्यान में तीन दिन तक उनकी शारीरिक परीक्षा संचालित है। इस महीने के अंत तक विभाग को 902 नए वनरक्षी मिलने की संभावना है।

फिलहाल वन विभाग के पास वनरक्षियों की भारी कमी है। सबकुछ तय कार्यक्रम के अनुसार हुआ तो नवंबर की शुरुआत में नए वनरक्षियों को विभिन्न डिवीजन में भेजा जाएगा। उसके बाद उन्हें छह माह का प्रशिक्षण दिलाना है। विभाग के पास गया में महज 80 वनरक्षियों को प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था है।

विभाग की ओर से कई राज्यों को प्रशिक्षण के लिए हाल में पत्र भेजा गया है। हालांकि अभी एमपी, छत्तीसगढ़ से कोई जवाब नहीं मिला है लेकिन यूपी से बात आगे बढ़ी है। 450 वनरक्षियों को प्रशिक्षण दिलाने पर सहमति हो रही है।

यूपी का पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग जल्द इन वनरक्षियों के प्रशिक्षण पर आने वाले खर्च सहित पूरा प्रस्ताव बिहार को भेजेगा। उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। सूत्रों की मानें तो झारखंड से भी वनरक्षियों को प्रशिक्षण दिलाने पर बात चल रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.