2022-06-25

OnePlus 7 Pro के सामने क्या Samsung Galaxy S10+ टिक पाएगा, जानिए फीचर

नई दिल्ली। OnePlus ने OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro को भारत में लॉन्च कर दिया है। ये दोनों स्मार्टफोन इस साल लॉन्च होने वाले सभी फ्लैगशिप एंड्रॉइड डिवाइस के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित कर दिया है।

इस साल पहले से ही लॉन्च हुए स्मार्टफोन Samsung Galaxy 10 और Galaxy S10+ के लिए भी नई चुनौती पेश कर दी है। मैं पिछले कुछ दिनों से OnePlus 7 Pro का इस्तेमाल किया है और आपको इस स्मार्टफोन के बारे में फीचर्स बता रहा हूं।

OnePlus हमेशा से ही अपने प्रेक्टिकल डिजाइन के लिए जाना जाता है। हमारे पास जो डिवाइस है वह OnePlus 7 Pro का नेबुला ब्लू वेरिएंट है यह हमें इसके पिछले OnePlus 6T के थंडर पर्पल की याद दिला रहा है।

कंपनी के मुताबिक, इसका कलर स्पेस के मिस्ट्री से इंस्पायर है। OnePlus 7 Pro के नेबुला ब्लू वेरिएंट में ग्लास के मल्टीपल लेयर के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है।

ब्लू कलर होने की वजह से इसके बैक पैनल में उंगलियों के निशान ज्यादा नहीं उभरते हैं। OnePlus 7 Pro के लिए इस्तेमाल किया गया एंटी ग्लेयर मैटेरियल इसमें प्रीमियम वैल्यू देता है। इसके अलावा फोन अन्य दो कलर ऑप्शन मिरर ग्रे और ऑलमंड में आता है।

OnePlus 7 Pro में सबसे पहले जो आपको आकर्षित करती है वह इसका बड़ा साइज और डेंस फील है। इसका टच और ग्रिप काफी बेहतर है।

OnePlus 7 Pro का वजन 206 ग्राम है जो कि अन्य फ्लैगशिप डिवाइस से काफी ज्यादा है। यह आपको भारी लग सकता है लेकिन प्रीमियम फील देता है। फोन में आपको बिना नॉच वाला बड़ा डिस्प्ले मिलता है। इसमें फिजिकल सेंसर नहीं दिया गया है।

इसमें OnePlus 6T की तरह ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसकी बांयी तरफ वॉल्यूम की दिया गया है जबकि इसके दाहिने तरफ पावर बटन एक फिजिकल नोटिफिकेशन टूगल के साथ दिया गया है जो कि OnePlus का एक ट्रेडमार्क रहा है।

जैसा कि मैने पहले ही बताया है कि OnePlus 7 Pro में OnePlus के सभी फ्लैगशिप डिवाइस से बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। इसमें आपको बिना नॉच वाला फुल डिस्प्ले एक्सपीरियंस मिलता है।

OnePlus 7 Pro के डिस्प्ले में जिस तरह की फ्लूडिटी दी गई है जो किसी अन्य फ्लैगशिप डिवाइस में नहीं मिलती है। इसकी डिटेलिंग इतनी बेहतर है कि कभी-कभी यह अनरियल लगता है। 516ppi की पिक्सल डेनसिटी की वजह से यह 4.49 मिलियन का इंडिविजुअल पिक्सल ऑफर करता है। OnePlus 7 Pro में आपको वह सभी कुछ मिल जाएगा जो दुनिया के किसी भी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में होना चाहिए।

मुझे OnePlus 7 Pro में Game Of Thrones देखने से काफी बेहतर लगा। इसके अलावा Netflix पर Formula One Drive to Survive देखने में भी उतना ही बेहतर लगा है। इसमें दिए गए स्टीरियो स्पीकर्स की वजह से इसकी साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है। इंडोर हो या आउटडोर, इसका डिस्प्ले काफी क्रिस्प और क्लियर विजुअल पर्याप्त ब्राइटनेस के साथ देता है।

OnePlus 7 Pro का डिस्प्ले Android Pie पर आधारित Oxygen OS के इंटेलिजेंस फीचर्स को भी सपोर्ट करता है। OnePlus 7 Pro के 6.67 इंच के बड़े डिस्प्ले में आपको NightMode 2.0 मिलता है जो आखों पर पड़ने वाले ब्लू रे के इफेक्ट को फिल्टर कर देता है।

यह उन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल रात के समय में ज्यादा करते हैं। OnePlus 7 Pro की डिस्प्ले कैपेसिटी को 0.27 nits तक कम किया जा सकता है जिसकी वजह से अंधेरे में भी डिस्प्ले को देखने से यह आपकी आंखों पर प्रभाव नहीं डालता है।

दोनों 48 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल के लेंस के साथ OIS और EIS दिया गया है। इसके टेलीफोटो लेंस से 3X ऑप्टिकल जूम तक की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। 3X जूम के बाद भी यह फोटो की क्वालिटी नहीं खराब करता है, जिसकी वजह 78mm का लेंस और f/2.4 का अपर्चर है। इस लेंस के साथ आपको बेहतर प्रोट्रेट मोड्स भी मिलते हैं।

वीडियो की बात करें तो OnePlus 7 Pro से आप 4K क्वालिटी की वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। इसके अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस से आपको 117 डिग्री का फील्ड ऑफ व्यू मिलता है। इसके अलावा वाइड एंगल इमेजिंग Samsung Galaxy S10+ से बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकता है जो कि मेरे लिए किसी आश्चर्य से कम नहीं था। OnePlus 7 Pro में अल्ट्रा शॉट, AI सीन डिटेक्शन, पेनोरमा, स्टूडियो लाइटिंग और रॉ इमेज जैसे कैमरा मोड्स दिए गए हैं।

OnePlus ने इस फ्लैगशिप डिवाइस में पॉप-अप सेल्फी कैमरा फिट किया है। यह हमारे लिए कोई सरप्राइज नहीं था क्योंकि हमने OnePlus के कई फ्लैगशिप डिवाइस में नॉच फीचर देखा है। इसका सेल्फी कैमरा 16 मेगापिक्सल का दिया गया है जो f/2.0 अपर्चर के साथ आता है।

OnePlus ने कहा है कि उसने पॉप-अप कैमरे के एलिवेटर मैकेनिज्म को तीन लाख बार टेस्ट किया है। इसका मतलब यह है कि आप इसके पॉप-अप कैमरा का इस्तेमाल हर रोज 150 बार 5 साल तक कर सकते हैं। हमने Vivo और Oppo में भी एक रिलायेबल पॉप-अप मैकेनिज्म देखा है। इसका 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी एक बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकता है।

OnePlus 7 Pro में आपको 4,000mAh की बैटरी मिलती है जो एक दिन आसानी से लास्ट करतचा है। OnePlus 7 Pro की बैटरी से ज्यादा इसका चार्जर काफी बेहतर दिया गया है। OnePlus 6T McLaren edition की तरह ही OnePlus 7 Pro में भी आपको Warp चार्ज मिलता है लेकिन इस डिवाइस में आपको Warp चार्ज 30 मिलता है। यह एक 5V/6A लो वोल्टेज हाई करेंट फास्ट चार्जर है जो पिछले चार्जर के मुकाबले 38 फीसद फास्ट चार्ज करता है।

OnePlus 7 Pro को लॉन्च किया गया है उसमें इससे कोई और बेहतर डिवाइस मिलता है। इसमें क्वालकॉम मोबाइल प्लेटफॉर्म, Warp चार्जिंग और 12GB रैम जैसे कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिसका मुकाबला करना अन्य कंपनियों के लिए चैलेंज है। OnePlus 7 Pro हम उन यूजर्स को रेकोमेंड करते हैं जो फ्लैगशिप डिवाइस खरीदना चाहते हैं और सालों तक बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल करना चाहते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.