2022-06-29

WI vs ENG: क्रिस गेल के तूफानी शतक पर आदिल ने फेरा पानी, इंग्लैंड से 29 रन से हारा विंडीज

डेस्क। आदिल राशिद की अंतिम पांच गेंदों पर चार विकेट की बदौलत इंग्लैंड ने गुरुवार की सुबह सेंट जॉर्ज स्टेडियम में वेस्टइंडीज को रोमांचक मुकाबले में 29 रनों से हराया। मेहमान टीम के छह विकेट पर 418 रन के विशाल स्कोर के आगे घरेलू टीम अनुभवी सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल की 97 गेंदों में 162 रन (14 छक्के, 11 चौके) की आक्रामक पारी के बावजूद जीत हासिल नहीं कर सकी। कैरेबियाई सरजमीं पर यह वनडे का सबसे बड़ा स्कोर है।

मेजबान टीम 48वें ओवर तक दौड़ में बनी हुई थी। इसके बाद लेग स्पिनर राशिद ने कार्लोस ब्रेथवेट और एश्ले नर्स के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 88 रन की साझेदारी का अंत किया। इसके बाद राशिद ने पुछल्ले बल्लेबाजों के विकेट झटके और अगली चार गेंद में अंतिम तीन विकेट हासिल किए। उन्होंने 10 ओवर में 85 रन देकर पांच विकेट झटके। राशिद ने पारी के अंतिम पांच विकेट लिए।

वहीं, मार्क वुड ने अपने 10 ओवर के स्पैल में 60 रन देकर चार विकेट हासिल किए। वेस्टइंडीज की टीम इस तरह 48 ओवर में 389 रन पर सिमट गई, जो उसका वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है, लेकिन उसने अंतिम चार विकेट बिना कोई रन दिए गंवा दिए।
वेस्टइंडीज के लिए गेल के शतक के अलावा डेरेन ब्रावो ने 61 रन की पारी खेली। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की।

गेल और होल्डर के बीच पांचवें विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी का अंत 35वें ओवर में गेल के बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड होने से हुआ। गेल ने अपनी पारी के दौरान सिर्फ 55 गेंदों पर शतक पूरा किया और वनडे क्रिकेट में 10000 रन एवं 300 छक्के पूरे किए। ब्रेथवेट ने 50 रन बनाकर वनडे में पहला अर्धशतक जमाया और एश्ले नर्स ने 43 रन की पारी खेली। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 88 रन जोड़े।

20 बार वनडे क्रिकेट में 400 या ज्यादा के स्कोर बन चुका है। दक्षिण अफ्रीका छह, भारत पांच, इंग्लैंड चार, ऑस्ट्रेलिया व श्रीलंका दो-दो और न्यूजीलैंड एक बार यह आंकड़ा छूने में सफल रहे हैं 04 बार वेस्टइंडीज के खिलाफ 400 या ज्यादा का स्कोर बन चुका है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ दो-दो बार ऐसा हो चुका है। इनके बाद पाकिस्तान, जिंबाब्वे, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स और बरमूडा (सभी एक-एक बार) का नंबर आता है।

532 रन (64 चौके, 46 छक्के) बने इस मैच में सिर्फ चौकों और छक्कों की मदद से। यह बाउंड्री शॉट के जरिये एक वनडे मैच में बने सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले रिकॉर्ड 504 रन (87 चौके, 26 छक्के) का था, जो दक्षिण अफ्रीका व ऑस्ट्रेलिया के बीच जोहानिसबर्ग वनडे में 12 मार्च 2006 को बने थे 14 छक्के जड़े क्रिस गेल ने इस मैच में। वह फरवरी 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ मैच में 16 छक्के जड़ चुके हैं।

12 छक्के जड़े जोस बटलर ने इस मैच में। वह इंग्लैंड की ओर से एक वनडे में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड सुधारा, जो उन्होंने आठ छक्कों के साथ पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में नवंबर 2015 में बनाया था 300 छक्के वनडे में पूरे किए गेल (305) ने। ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे ज्यादा छक्के सिर्फ पाकिस्तान शाहिद अफरीदी (351) ने जड़े हैं।

10000 वनडे रन पूरे किए गेल (10074) ने। ऐसा करने वाले 14वें बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज की ओर से उनसे ज्यादा वनडे रन सिर्फ ब्रायन लारा (10405) ने बनाए हैं। 25वां वनडे शतक पूरा किया गेल ने। वनडे में ऐसा करने वाले वह सिर्फ आठवें और
वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में वो कमाल हुआ जो विश्व क्रिकेट में अब तक नहीं हुआ था। इस मैच में दोनों ही टीमों की तरफ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की गई और छक्कों की जमकर बरसात हुई।

वैसे दोनों देशों केे बीच इस वनडे सीरीज के पहले मैच में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला था लेकिन इस मैच में वो रिकॉर्ड भी टूट गया और एक नया विश्व रिकॉर्ड बना। पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज ने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड बनाया था तो चौथे वनडे मैच में इंग्लैंड ने इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.