2022-05-16

भारत के निर्वाचन आयोग का गठन कब हुआ?

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 ई को हुई थी। यह एक स्थाई संवैधानिक निकाय है। निर्वाचन आयोग का गठन मुख्य निर्वाचन आयुक्त एवं अन्य निर्वाचन आयुक्तों से किया जाता है। बता दें कि जिनकी नियुक्ति राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल 6 वर्ष या 65 वर्ष की आयु जो भी पहले हो तब तक होगा अन्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल 6 वर्ष या 62 वर्ष की आयु जो पहले हो तब तक रहता है।

मुख्य चुनाव आयुक्त तथा अन्य चुनाव आयुक्तों को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के बराबर वेतन एवं भत्ते प्राप्त होंगे। पहले चुनाव आयोग एक सदस्य आयोग था परंतु अक्टूबर 1993 ई में 3 सदस्य आयोग बना दिया गया है। भारत में अपर मुख्य निर्वाचन आयुक्त इस समय प्रकाश रावत है और निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा है वहीं दूसरे निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा है।

आपको बता दें कि भारत में केरल के पारुर विधानसभा के 50 बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ईवीएम का प्रयोग पहली बार मई 1982 में किया गया। नवंबर 1998 में मध्य प्रदेश के 5 स्थान के पास दिल्ली के छह विधानसभाओं विधानसभा के चुनाव में बड़े पैमाने पर ईवीएम का प्रयोग किया गया।

ईवीएम का प्रयोग करके 1999 में पूरा चुनाव कराने वाला प्रथम राज्य गोवा है। ईवीएम का प्रयोग करके पहली बार 2004 में संपूर्ण आम चुनाव कराया गया। 2009 से आम चुनाव एवं सभी विधानसभाओं के चुनाव में एटीएम का प्रयोग होने लगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.