2023-10-02

वेनेजुएला: 6000 रुपये किलो लहसुन और 7000 रुपये किलो मिल रही है शकरकंद

नई दिल्‍ली। वेनेजुएला के हालात बदतर होते जा रहे हैं। वर्तमान में वहां पर निकोलस मादुरो और जुआन गुएडो के बीच जबरदस्‍त खींचतान चल रही है। वहीं अमेरिका ने यहां के राजनी‍तिक संकट की आग को भड़काने में घी का काम किया है।

गुएडो ने यहां पर खुद को राष्‍ट्रपति घोषित कर सेना से मादुरो का हुक्‍म मानने से इंकार करने की अपील की है। यहां के बिगड़े हालात का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि राजधानी में राष्‍ट्रपति मादुरो के खिलाफ लोग लामबंद होकर सड़क पर उतर रहे हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान इसको लेकर हुई झड़पों में 13 लोगों की मौत हो चुकी है। 2017 में भी अप्रैल से जुलाई के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच हुई झड़पों में 125 लोगों की मौत हो गई थी। विपक्ष के कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया है।

देश में उभरे राजनीतिक संकट में अमेरिका ने वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में विपक्षी नेता जुआन गुएडो को मान्यता दी, जिसके बाद मादुरो ने अमेरिका से सभी संबंध तोड़ लिए हैं। उन्‍होंने अमेरिकी राजदूत को देश छोड़ने के लिए 72 घंटे का वक्‍त भी दिया है।

इसके अलावा सात दक्षिण अमेरिकी देश-ब्राजील, कोलंबिया, चिली, पेरू, इक्वेडोर, अर्जेंटीना और पराग्वे ने भी जुआन को अंतरिम राष्ट्रपति माना है। वहीं कनाडा ने भी उन्‍हें ही समर्थन देने का एलान कर दिया है। इसके अलावा यूरोपीय संघ वहां पर दोबारा चुनाव करवाने के पक्ष में है। ‘द ऑर्गनाइजेशन ऑफ़ अमेरिकन स्टेट’ ने भी गुएडो के राष्ट्रपति पद की दावेदारी को समर्थन दिया है।

वेनेजुएला में व्‍याप्‍त अराजकता के बीच वहां की अर्थव्‍यवस्‍था लगातार गिर रही है। आलम ये है कि वहां पर लोगों को खाने के भी लाले पड़ रहे हैं। तेल पर टिकी इस देश की अर्थव्‍यवस्‍था का हाल पिछले काफी समय से खराब चल रहा है। वर्तमान में यहां के एक हजार वेनेजुएला बोलवियर की कीमत यदि ब्रिटेन के पाउंड से आंकी जाए तो यह महज 76 पाउंड ही रह गई है।

वहीं यूरो में इसकी कीमत 8888, आस्‍ट्रेलियन डॉलर में 141 और अमेरिकी डॉलर में इसकी कीमत महज 100 डॉलर है। यहां के बिगड़ते मौजूदा हालात का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि साढ़े पांच हजार रुपये में एक किलो लहसुन, सात हजार रुपये किलो शकरकंद मिल रही है। ऐसा ही हाल दूसरी खाने की चीजों का भी है।

वेनेजुएला में मौजूदा समय में खराब होती अर्थव्‍यवस्‍था के बीच लोगों के पास या तो खाने का पैसा नहीं है या फिर इतने हैं कि उनसे वह कुछ खरीद नहीं पा रहे हैं। मौजूदा समय में यहां पर मामूली ब्रेड की कीमत भी सैकड़ों में चली गई है। बीते समय में कुछ जगहों पर खाने को लेकर भी संघर्ष साफतौर पर देखा गया है।

वेनेजुएला की सीमा पश्चिम में कोलंबिया, पूर्व में गुयाना और दक्षिण में ब्राजील से मिलती है। बीते वर्ष में यहां पर मुद्रास्‍फीति की दर करीब दस लाख फीसद तक पहुंच गई है। इसका अंदाजा अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने अगस्‍त में ही लगा लिया था। वर्तमान में यह 13 लाख फीसद है।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.