2022-06-29

UPPSC PCS 2019: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग PCS 2019 के 300 पदों पर आवेदन शुरू

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( UPPSC ) ने पीसीएस ( PCS ), एसीएफ एवं आरएफओ 2019 प्रारंभिक परीक्षा ( UPPCS Prelims 2019 ) के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू कर दिए।

पीसीएस के एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत अन्य तकरीबन 300 पदों के लिए होने जा रहे चयन में इस बार आयोग ने कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। विशेष चयन के अंतर्गत रिक्त पद 9 है। मुख्य परीक्षा से अरबी, फारसी, सोशल वर्क, डिफेंस और कृषि अभियांत्रिकी को हटा दिया है।

पहले मुख्य परीक्षा में 33 विषय होते थे जो अब घटकर 28 रह जाएंगे। -मुख्य परीक्षा के लिए पहले रिक्त पदों के सापेक्ष 18 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाता था लेकिन अब 13 गुना अभ्यर्थी ही मेन्स में शामिल होंगे। साक्षात्कार में भी तीन की बजाय दो गुना अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा।

पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। आयोग ने पहली दफा पूरा विज्ञापन अंग्रेजी भाषा में जारी किया गया है। सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) के दो और रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर (आरएफओ) के 53 पद हैं।

पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। आयोग ने पहली दफा पूरा विज्ञापन अंग्रेजी भाषा में जारी किया गया है। सहायक वन संरक्षक के दो और रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर के 53 पद हैं।

जयपुर में किसी भी लोकेशन पर फ्लैट, विला, प्लाॅट, काॅमर्शियल स्पेस, इंडस्ट्रियल, फार्म हाउस गवर्नमेंट एप्रूव्ड, लीज, contact 9001094763

पीसीएस 2019 प्री के लिए ऑनलाइन बुधवार से शुरू हो गए। फीस जमा करने की आखिरी तारीख 11 नवंबर है। पूरी तरह से भरे हुए फार्म ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 13 नवंबर है। अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2019 को न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। विशेष परिस्थितियों में शासन के अनुरोध पर रिक्तियों की संख्या घट-बढ़ सकती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.