2023-12-30

Surgical Strike 2 : पाक से आज वतन वापसी हो रही है विंग कमांडर ‘अभिनंदन’, की, देश कर रहा है इंतजार

नई दिल्ली। पाकिस्तान आर्मी की ओर से बंदी बनाए गए भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन की आज वतन वापसी हो रही है। भारत के आक्रामक रुख के बाद पाकिस्तान ने यह फैसला लिया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का एलान किया। वहीं, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने भारत से एक बार फिर सबूत मांगा है।

उनका कहना है कि अगर भारत ठोस सबूत देता है तो हम बेहद बीमार मसूद अजहर को गिरफ्तार करेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि ये पायलट प्रोजेक्‍ट था। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान अभिनंदन को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान भारत को सौंपना चाहता है, लेकिन भारत ने पहले ही वापस भेजने की मांग की है। लेकिन भारत ने दोपहर बाद ही रिहाई पर जोर दिया। अटारी-वाघा बॉर्डर पर शाम 5 बजे बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन होता है।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की आज वाघा बॉर्डर से वतन वापसी होगी। वाघा बॉर्डर पर लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। यहां जश्‍न का माहौल है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि वह काउंसिल ऑफ फॉरेन मिनिस्टर्स में शामिल नहीं होंगे क्योंकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को OIC में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर बुलाया गया है।

अब उनकी स्वदेश वापसी करीब 6 घंटे की देरी से होगी। पहले उन्हें सुबह 10 बजे अटारी बॉर्डर पर आना था, लेकिन अब वह दोपहर बाद पाकिस्तानी समयानुसार 3 से 4 बजे के बीच वहां पहुंचेंगे और फिर भारतीय सीमा में प्रवेश करेंगे। पाक सेना विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक ले जाएगी। पाक सेना उन्हें वहां भारतीय उच्चायुक्त के प्रतिनिधि को सौंपेगी। भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली को अलर्ट किया है। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आतंकी संगठन दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आतंकी हमला कर सकते हैं। इसको लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने बड़ा अर्लट जारी किया है।

पंजाब के फिरोजपुर में बीएसएफ ने शख्‍स का गिरफ्तार किया है। संभावना जताई जा रही है कि वह एक पाकिस्‍तानी जासूस है। बीएसएफ ने उसके पास से एक पाकिस्तानी मोबाइल फोन बरामद किया है। इस शख्‍स को पाकिस्तान स्थित 8 व्हाट्सऐप ग्रुप में शामिल बताया जा रहा है। 21 साल के इस जासूस को बॉर्डर के पास पकड़ा गया है और उसकी पहचान मोहम्मद शाहरुख के रूप में हुई है। वह मुरादाबाद का रहने वाला है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में माना कि अजहर पाकिस्तान में है। ऐंकर ने जब कुरैशी से मसूद अजहर के बारे में पूछा तो पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि उनके पास जो सूचना है, उसके मुताबिक मसूद अजहर पाकिस्तान में है और बहुत बीमार है।

अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा है कि अल-कायदा का सरगना हमजा बिन लादेन संभावित रूप से अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बॉर्डर पर है और ईरान जा सकता है। अमेरिका ने जैश-ए-मोहम्मद और उसके सरगना मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई का एलान किया। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका जैश और उसके सरगना के खिलाफ के काननू कार्रवाई करेगा, ताकि उसे मिलने वाले पैसे और संसाधनों पर रोक लगा सके। पाकिस्तान आर्मी की ओर से बंदी बनाए गए भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन की आज वतन वापसी हो रही है। भारत के आक्रामक रुख के बाद पाकिस्तान ने यह फैसला लिया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का एलान किया।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.