2024-01-02

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में ठंड से थोड़ी राहत मिली है तो बृहस्पतिवार भोर से कोहरे की सफेद चादर से पूरा दिल्ली-एनसीआर लिपटा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर बृहस्पतिवार की सुबह घना कोहरा लेकर आई। दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और सोनीपत में जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है।

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बृहस्पतिवार सुबह से छाए घने कोहरे का असर सड़क, रेल और हवाई यातायात पर भी पड़ रहा है। दिल्ली पहुंचने वाली 12 से ज्यादातर ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं, कुछ ट्रेनों का समय बदला गया है और कुछ को तो कैंसिल कर दिया गया है। बता दें कि भारतीय रेलवे पहले ही कोहरे के मद्देनजर 22 ट्रेनों को दो महीने के लिए रद कर चुका है। इस बीच कोहरे से विमान सेवा भी प्रभावित हुई है। दिल्ली से उड़ान भरने वाली तीन फ्लाइट के मार्ग में परितर्वन किया गया है।

बता दें कि बृहस्पतिवार को भी दिल्ली के साथ उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा में धूप निकलने के बावजूद कंपकंपी वाली ठंड बरकरार है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई हिस्से जहां शीतलहर की चपेट में है, वहीं पाला भी पड़ा है।

स्काईमेट के अनुसार, शनिवार और रविवार को दिल्ली एनसीआर में कम बारिश की संभावना बन रही है। हालांकि यह बारिश कम तीव्रता वाली होगी, लेकिन इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी। इस कारण ठंड फिर से लौटेगी, साथ ही कोहरा भी देखने को मिलेगा। मालूम हो कि जनवरी में सामान्य तौर पर 19.3 एमएम बारिश होती है।

देश की राजधानी में दिल्लीवासियों को बुधवार सुबह घने कोहरे का सामना करना पड़ा था और न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज पर किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री के बीच रहेगा। 6 व 7 जनवरी को अधिकतम तापमान में गिरावट होगी, जबकि न्यूनतम तापमान 7 व 8 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.