2022-06-29

राजनाथ सिंह आज महिला सुरक्षा के लिए देशव्यापी हेल्पलाइन नंबर 112 लांच करेंगे

नई दिल्ली। महिलाएं किसी भी आपात स्थिति में 112 हेल्पलाइन नंबर डायल कर तत्काल सहायता हासिल कर सकेंगी। हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ 112 एप भी विकसित किया गया है। किसी भी मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड कर महिला आपात स्थित में मदद की गुहार लगा सकती है।

महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच की आनलाइन मॉनिटरिंग और दो महीने के भीतर उसकी जांच पूरी करने के लिए एक इंवेस्टीगेशन ट्रैकिंग सिस्टम भी विकसित किया गया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ इसका उद्घाटन करेंगे।

गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महिलाओं की सहायता के लिए 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ 112 हेल्पलाइन नंबर चालू हो जाएगा।

साथ ही आइफोन के आइओएस और एनड्ऱॉइड मोबाइल के गूगल एप स्टोर पर 112 एप भी चालू हो जाएगा। किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन के माध्यम से या फिर एप के माध्यम से मदद की गुहार लगा सकती है।

सभी राज्यों में एक पूरी तरह प्रशिक्षित कर्मचारियों से लैस इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर से महिला के सबसे नजदीक थाने और पुलिस टीम को तत्काल रवाना कर दिया जाएगा। महिला की शिकायत पर होने वाली सभी जांच की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी।

ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए राजनाथ सिंह विशेष रूप से तैयार ‘इनवेस्टीगेशन ट्रैकिंग सिस्टम फॉर सेक्सुअल आफेंसेस’ का भी उद्घाटन करेंगे।

जिन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को यह सेवा शुरू होगी, उनमें आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, केरल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी, अंडमान, लक्ष्यद्वीप, दादर नगर हवेली और दमन व दीव के साथ-साथ मुंबई को भी शामिल किया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.