2022-06-28

लोकसभा चुनाव 2019 7th phase: आठ राज्यों की जनता 59 सीटों पर मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का करेगी फैसला

नई दिल्ली। पिछले दो माह से चल रहा लोकसभा चुनाव अपने आखिरी पड़ाव पर है। रविवार को सातवें और अंतिम चरण का मतदान होगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों की जनता 59 सीटों पर 918 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करेगी।

इससे पहले शुक्रवार को इस चरण का प्रचार थम गया। हालांकि, हिंसा के चलते बंगाल में एक दिन पहले ही प्रचार रोक दिया गया था। इस चरण में पीएम मोदी समेत सात केंद्रीय मंत्रियों का भाग्य इवीएम में कैद हो जाएगा। इसके बाद 23 मई को 17 वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे ।

उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। मोदी वाराणसी से भाजपा उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है। इनके अलावा भाजपा खेमे से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रही हैं। इनके अलावा प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल गुरदासपुर से, भोजपुरी गायक रवि किशन गोरखपुर से और किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार हैं।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

अंतिम चरण के चुनाव में कुल 918 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। लगभग 10 करोड़ मतदाता 19 मई को इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

किस राज्य में कितनी सीटों पर होगा चुनाव

उत्तर प्रदेश-13,पंजाब-13,पश्चिम बंगाल-9, बिहार-8,मध्य प्रदेश-8,हिमाचल प्रदेश-4, झारखंड-3,चंडीगढ़-1

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.