2022-06-28

Lok Sabha Election 2019 Result Live Updates: 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2019 Result Live Updates: आखिर आज वो फैसले की घड़ी आ ही गई, जिसका इंतजार पूरे देश को था। आज फैसला हो जाएगा कि केंद्र की सत्ता में एनडीए की वापसी होगी या नहीं। साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि चुनाव के पहले शुरू हुई महागठबंधन की कवायद कितनी सफल रही है।

एक्जिट पोल के रुझानों से एक तरफ एनडीए गदगद है तो दूसरी तरफ विपक्ष न केवल एक्जिट पोल, बल्कि पूरी चुनावी प्रक्रिया पर ही सवाल उठा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम राहुल गांधी और विपक्ष के बीच करीब दो माह चली चुनावी जंग में किसे मिलेगा ताज और कौन होगा सरताज, यह भी साफ होगा। वहीं, परिणाम अनुकूल नहीं आने पर विपक्षी नेताओं के हिंसा के भड़काऊ भाषणों को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गंभीरता से लिया है। मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) को भेजे पत्र में गुरुवार को हिंसा की आशंकाओं को देखते हुए सतर्क रहने को कहा है।

चूंकि कानून-व्यवस्था पूरी तरह से राज्य सरकार के अधीन है, इसीलिए राज्य सरकारों को मतगणना के दिन भी इसे बनाए रखने को कहा गया है। डीजीपी और मुख्य सचिवों से मतगणना केंद्रों के पास पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रखने को कहा गया ताकि किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके।

लोकसभा चुनाव के तहत देशभर में 542 संसदीय सीटों हुए मतदान की गिनती गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण, देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है।

गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार और अभिनेता रवि किशन ने मतगणना शुरू होने से पहले भगवान का आशीर्वाद लिया।

बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या ने कहा कि मुझे यकीन है कि हम जीतेंगे। मुझे विश्वास है कि मैं इस देश में कानून और नीति निर्माण में योगदान कर सकूंगा।

केरल के तिरुवनंतपुरम से भाजपा उम्मीदवार कुम्मनम राजशेखरन ने कहा कि राज्य के विकास और अपने लोगों के कल्याण के लिए, मुझे लगता है कि केरल को दिल्ली में एनडीए सरकार के साथ बढ़ना चाहिए। अब जब केरल मुख्य धारा में आ रहा है, तो मुझे बहुत विश्वास है कि मैं चुनाव में जीतूंगा।

कर्नाटक से जद (एस) हसन के उम्मीदवार निखिल कुमारस्वामी ने मतगणना शुरू होने से पहले म्याऊ में चामुंडेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना की।

बैंगलुरू, मध्यप्रदेश, महराष्ट्र समेत सभी जगहों पर मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा बल तैनात हो गए है।

केरल के तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कुम्मनम राजशेखरन अय्यागुरु आश्रम, थाइकौद में पूजा की। राजशेखरन को कांग्रेस के शशि थरूर और वाम लोकतांत्रिक मोर्चा के उम्मीदवार सी दिवाकरन के खिलाफ मैदान में उतारा गया।

सात चरणों में सपन्न हुआ मतदान
2019 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में लड़ा गया। 11 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोट डाले गए तो 19 मई को आखिरी चरण का मतदान हुआ। पहले चरण में 91, दूसरे में 97, तीसरे में 117, चौथे में 71, पांचवें में 51 और छठे-सातवें में 59-59 सीटों पर वोट डाले गए। 543 सीटों में से कुल 542 सीटों पर ही मतदान हो पाया था, तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर सुरक्षा कारणों की वजह से मतदान टाला गया था।

प्रक्रिया के मुताबिक, सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। ड्यूटी पर तैनात मतदाताओं (सर्विस वोटर) की संख्या करीब 18 लाख है। इनमें सशस्त्र बल, केन्द्रीय पुलिसबल और राज्य पुलिसबल के जवान शामिल हैं, जो अपने संसदीय क्षेत्र से बाहर तैनात हैं। विदेश में भारतीय दूतावासों में पदस्थ राजनयिक और कर्मचारी भी सेवा मतदाता हैं।

इन 18 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 16.49 लाख ने 17 मई को अपने अपने रिटर्निंग अधिकारियों को डाक मतपत्र भेज दिए थे। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि हाथों से डाक मतपत्रों को गिनने में कम से कम कुछ घंटे का समय लगेगा। पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों को अंत में गिना जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.