2022-06-28

आईपीएल: आखिरी मुकाबले में मुंबई ने नाइटराइडर्स को 9 विकेट से हराया, अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची

डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में ग्रुप स्टेज के आखिरी मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 9 विकेट से हरा दिया।

इस जीत से उसे 2 अंक मिले और वह अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। कोलकाता के हारने से सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी।

आईपीएल के इतिहास में पहली बार कोई टीम 6 मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंची है। कोलकाता को प्लेऑफ में जाने के लिए यह मैच जीतना था या फिर अपना नेट रनरेट बेहतर रखना था लेकिन वह दोनों लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रही।

रोहित शर्मा ने 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 44 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका यह सीजन का दूसरा और ओवरऑल 36वां अर्धशतक है। क्विंटन डीकॉक 23 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हो गए। प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक काफी दूर तक दौड़कर उनका कैच पकड़ा।

कोलकाता ने पावर प्ले में बिना विकेट गंवाए 49 रन बनाए थे, लेकिन 7वें ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक ने शुभमन गिल (9 रन) को आउट कर दिया। लिन (41 रन) का विकेट भी हार्दिक ने लिया। हार्दिक की गेंद पर क्विंटन डीकॉक ने विकेट के पीछे उनका कैच पकड़ा।

दिनेश कार्तिक 9 गेंद पर 3 रन ही बना पाए। लसिथ मलिंगा की गेंद पर मिडविकेट पर क्रुणाल पंड्या ने उनका कैच पकड़ा। अगली ही गेंद पर मलिंगा ने आंद्रे रसेल को पवेलियन भेज दिया। वे खाता भी नहीं खोल पाए। उनका कैच क्विंटन डीकॉक ने पकड़ा।

नीतीश राणा का विकेट भी मलिंगा ने लिया। नीतीश ने 3 छक्के की मदद से 13 गेंद पर 26 रन बनाए। कीरोन पोलार्ड ने लॉन्ग ऑफ पर उनका कैच पकड़ा। उथप्पा ने 1 चौके और 3 छक्के की मदद से 47 गेंद पर 40 रन बनाए।

जसप्रीत बुमराह ने उन्हें कोलकाता की पारी के आखिरी ओवर की 5वीं गेंद पर रोहित के हाथों कवर में कैच कराया। एक गेंद के लिए सुनील नरेन मैदान पर आए, लेकिन स्ट्राइक रिंकू सिंह के पास थी। वे छक्का लगाने की कोशिश में बाउंड्री के पास हार्दिक के हाथों लपके गए।

मुंबई ने अंतिम एकादश में दो बदलाव किए। उसने एविन लुइस की जगह मिशेल मैकक्लेनघन और बरिंदर सरन की जगह ईशान कृष्णा को शामिल किया। कोलकाता ने भी एक बदलाव किया। उसने पीयूष चावला की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को अंतिम एकादश में शामिल किया।

रोहित शर्मा का मुंबई के लिए 150वां मैच

आईपीएल में रोहित शर्मा का मुंबई इंडियंस के लिए यह 150वां मैच है। वैसे ओवरऑल उनका यह 186वां मैच है। वे सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। 190 मैच खेलने वाले सुरेश रैना पहले और महेंद्र सिंह धोनी दूसरे नंबर पर हैं। धोनी ने 187 मैच खेल चुके हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, हैरी गर्नी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), ईशान कृष्णा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, मिशेल मैकक्लेनघन, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.