2022-06-28

International Yoga Day 2019 Live: PM मोदी ने पूरी दुनिया को योग दिवस की दी बधाई, मोदी ने रांची, शाह ने रोहतक में लगाया आसन

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया को योग दिवस की बधाई दी है। झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2019) के मुख्‍य समारोह में शिरकत करते हुए उन्‍होंने कहा कि योग को हर आदमी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है।

इसके जरिये हम गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं। योग दिवस पर पीएम ने शांति, समृद्धि और सद्भाव का संदेश देते हुए कहा कि झारखंड की राजधानी रांची में इसके मनाए जाने के विशेष मायने हैं।

5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2019) में शामिल होने के लिए पीएम मोदी (Narendra Modi) गुरुवार रात को ही रांची (Ranchi) पहुंचे। वे रांची (Ranchi, 5th International Yoga Day 2019) की मेजबानी में आयोजित हो रहे योग दिवस में 50 हजार लोगों के साथ योग कर रहे हैं। रांची पूरी तरह योग के रंग में रंग चुकी है।

झारखंड की राजधानी रांची आज ऐतिहासिक पल का गवाह बना है। 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में चहुंओर योग की गंगा बह रही है। पीएम मोदी यहां समर्पण भाव से योग के विभिन्‍न आसन करते दिख रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची के प्रभात तारा मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों के साथ योगाभ्‍यास कर रहे हैं। डा. ईश्वर विश्वरेड्डी यहां सभी को अलग-अलग आसनों का अभ्‍यास करा रहे हैं।

रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम में बारिश का खलल पड़ा है। इस बीच योगाभ्‍यास करा रहे ईश्‍वर रेड्डी ने बूंदाबांदी के बीच भी अभ्‍यास जारी रखने को कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रशिक्षित योग प्रतिभागियों के साथ योग कर रहे हैं। सबसे पहले मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक डा. ईश्वर विश्वरेड्डी सभी का ध्‍यान का अभ्‍यास करा रहे हैं।

पीएम मोदी लोगों के साथ योग करने प्रभात तारा मैदान में पहुंचे हैं। भारी उत्‍साह के बीच सबने तालियां बजाकर उनका स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री ध्‍यान मुद्रा में बैठकर योगासन-प्राणायम की विधा आजमा रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बहुत सारे लोगों के मन में सवाल है कि मैं रांची क्‍यों आया। मेरे लिए रांची आने की तीन बड़ी वजहें हैं। झारखंड वन प्रदेश है। यहां योग करने का अनुभव प्रकृति के गोद में योग करने जैसा है। कहा कि सितंबर में आयुष्‍मान भारत योजना की यहीं से शुरुआत की। तीसरी और सबसे बड़ी वजह यहां के आदिवासी हैं।

पीएम ने कहा कि योग के जरिये हम सबको आधुनिक युग की यात्रा शहरों से गांवों की तरफ, जंगलों की तरफ, गरीबों के तरफ ले जाना है। योग को गरीब आदिवासी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है। गरीब ही है जो बीमारी से सबसे अधिक परेशान होता है।

5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में झारखंड की जनता के नाम जोहार कहा। पीएम ने दुनिया भर में योग दिवस के अवसर पर अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हो रहे लोगों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रांची के प्रभात तारा मैदान पहुंच गए हैं। यहां योग प्रतिभागियों को केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाइक और सीएम रघुवर दास ने संबोधित किया। सीएम ने दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद रांची आगमन पर पीएम को बधाई दी। कहा क‍ि झारखंड की सवा तीन करोड़ की जनता की ओर से पीएम का आभार। जो उन्‍होंने पूरी दुनिया में योग का मान बढ़ाया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.