2023-10-02

सिडनी में भारत रचेगा इतिहास, तोड़ेगा 70 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। दुनिया की नंबर-1 भारतीय टेस्ट टीम सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथा और आखिरी टेस्ट मैच खेलने उतरेगी तो उसके पास यह मैच जीतकर 70 साल में पहली बार इतिहास रचने का मौका होगा।

विराट की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम इस समय चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और अब उसके पास एससीजी में चौथे मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करने का मौका है। भारत अगर मैच ड्रॉ भी करा लेता है तो वह 2-1 से सीरीज जीत लेगा जोकि ऑस्ट्रेलिया में 70 साल के बाद उसकी पहली सीरीज जीत होगी।

भारत ने 1947-48 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था जहां उसे 0-4 से सीरीज गंवानी पड़ी थी। इसके बाद उसने अबतक ऑस्ट्रेलिया में 11 सीरीज खेली हैं, लेकिन एक भी बार सीरीज नहीं जीत पाया है। भारत को ऑस्ट्रेलिया में आठ बार टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी है जबकि तीन ड्रॉ रही हैं।

अगर सिडनी मैदान की बात की जाए तो भारत को यहां पर पिछली जीत 41 साल पहले 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में नसीब हुई थी। तब भारत ने इस मैदान पर मेजबान को पारी और दो रन से मात दी थी।

बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट रनों के लिहाज से सीरीज में सबसे आगे चल रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों ने छह-छह पारियों में क्रमश: 328 और 259 रन बनाए हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड हैं जिनके खाते में अब तक 217 रन हैं।

गेंदबाजी में इसी साल टेस्ट में पदार्पण करने वाले जसप्रीत बुमराह छह पारियों में 20 विकेट लेकर शीर्ष पर चल रहे हैं। मोहम्मद शमी भी सीरीज में अब तक 14 विकेट चटका चुके हैं। भारत ने मेलबर्न में जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया, उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि टीम उसी कारनामे को यहां भी दोहराने सकेगी।

सिडनी मैदान स्पिनरों के अनुकूल माना जा रहा है और इसी को देखते हुए भारतीय टीम ने इस मैच के लिए जिस 13 सदस्यीय टीम की घोषणा की है उसमें रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन स्पिनरों को शामिल किया है। हालांकि अश्विन का अभी भी खेलना तय नहीं माना जा रहा है।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.