2022-06-28

शहद से होते है कई फायदे, जानिए

डेस्क। शहद में फ्रूट ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं।

इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है।

खांसी में फायदेमंद
साल 2012 में हुई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रोजाना 2 चम्मच शहद खाने से खांसी में आराम मिलता है।साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होने के कारण इसका सेवन इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।

बेहतर नींद
हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि शहद से सेरोटोनिन कैमिकल निकलता है, जो मूड को अच्छा बनाता है। दरअसल, शरीर इस सेरोटोनिन कैमिकल को मेलाटोनिन केमिकल में बदल देता है।

ऐसे में अगर अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं। इससे नींद अच्छी आएगी।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
रोजाना 1 चम्मच खाने या गर्म पानी में इसे मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

वजन करे कम
एक स्टडी में बताया गया है कि शहद भूख को नियंत्रित करता है, जिससे वजन कम होता है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। इसके अलावा आप चाय, कॉफी या किसी भी वेट लूज ड्रिंक में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करें। इससे वजन कंट्रोल में रहेगा।

सांवलापन करें दूर
गोरी रंगत पाने के लिए शहद, दूध, पपीता और मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने पर चेहरा धो लें। रोजाना इस पैक को लगाने से त्वचा की रंगत निखर जाएगी।

बालों से जुड़ी समस्याएं
शहद में जैतून का तेल मिक्स करके रात को सोने से पहले बालों के किनारों और स्कैलप पर लगाएं। सुबह बालों को शैम्पू से धोएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपकी दो-मुंहे बाल, डैंड्रफ और रूखे-बेजान बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.