2022-06-29

ईद 2019: देशभर में आज चांद का हुआ दीदार, आज मनाया जा रहा ईद-उल-फितर

डेस्क। देशभर में आज पांच जून को ईद मनाई जा रही हैं। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने मंगलवार को चांद दिखने का एलान किया। इसके साथ ही देशभर में ईद की घोषणा कर दी गई है। लोगों को ईद के चांद का बेसब्री से इंतजार था। ईद के दिन सभी एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद देते हैं और अमन व बरकत की दुआ मांगते हैं।

ईद-उल-फितर को रमजान का चांद डूबने और चांद निकलने के बाद ही मनाया जाता है। ईद अलग-अलग देशों में अलग-अलग वक्त में मनाई जाती है। लखनऊ के ऐशबाग स्थित ईदगाह में मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली द्वारा ईद के एलान के वक्त तमाम उलेमा भी मौजूद रहे।

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि देश भर में बुधवार को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा उन्होंने बताया कि कोलकाता, बिहार में पटना समेत कई इलाकों, उत्तर प्रदेश के संभल और असम के अलावा कई जगहों से चांद के दीदार होने की पुष्टि हुई है।

जानकारी के अनुसार पूर्वांचल में चांद का दीदार होते ही हर तरफ खुशियां छा गईं। आज ईद मनाई जाएगी। वाराणसी में इज्तेमाई रुहय्यते हेलाल कमेटी (चांद कमेटी) ने ईद के चांद का एलान किया। लंगड़े हाफिज मस्जिद में मौ. जकीउल्लाह कादरी की सदारत में बैठक हुई और उलेमाओं ने चांद होने की तस्दीक की।

चांद का दीदार करने की उत्सुकता मंगलवार की सुबह से ही रोजेदारों में थी। इसे लेकर उनमें गजब का उत्साह भी दिखा। आसपास तो जश्न का माहौल दोपहर से ही बनने लगा था। शाम होते-होते यहां की रौनक और बढ़ गयी। खाने-पीने से लेकर कपड़ा, जूता-चप्पल आदि की दुकानों पर भीड़ से पूरा इलाका उत्सवी बन गया। शाम के करीब-करीब सात बजे अजान के साथ ही चांद का दीदार होते ही ईद की मुबारकबाद शुरू हो गयी। एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी।

रमज़ान के पूरे महीने में मुसलमान रोज़े रखकर यानि भूखे-प्यासे रहकर पूरा महीना अल्लाह की इबादत में गुज़ार देते हैं. इस पूरे महीने को अल्लाह की इबादत में गुज़ार कर जब वे रोज़ों से फ़ारिग हो जाते हैं तो चांद की पहली तारीख़ अर्थात जिस दिन चांद दिखाई देता है, उस रोज़ को छोड़कर दूसरे दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है. इस ख़ुशी के दिन को ईद-उल-फ़ितर कहते हैं. पहली बार ईद उल-फ़ितर पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में जंग-ए-बदर के बाद मनाई गई थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.