2023-12-27

पुलवामा आतंकी हमले के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया बड़ा खुलासा

Mandatory Credit: Photo by REX/Shutterstock (9879786b) United States President Donald J. Trump speaks during a a briefing on Hurricane Florence at The White House in Washington, DC, September 11, 2018. Donald Trump briefed on Hurricane Florence, Washington DC, USA - 11 Sep 2018

वाशिंगटन। पुलवामा आतंकी हमले के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का एक बड़ा बयान आया है। ट्रंप ने कहा कि कश्‍मीर में आत्‍मघाती हमले के बाद भारत बहुत सख्‍त कदम उठाने की सोच रहा है। ओवल ऑफिस में ट्रंप ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि इस वक्त भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत खराब हालात हैं।

उन्‍होंने कहा कि हम यह तनाव की स्थिति जल्द खत्म होते देखना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि सीमा पर यह तनाव खत्‍म हो। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस प्रक्रिया पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के संबंधों में तनाव बढ़ा है। इस आतंकी हमले में भारत ने सुरक्षा बल के 40 जवानों को खोया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच वर्तमान हालात को बहुत ही खराब और खतरनाक बताया है।

ट्रंप ने कहा कि हम दोनों देशों के लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि उम्मीद है कि कश्मीर घाटी में अशांति की स्थिति जल्द ही खत्म होगी। ट्रंप ने कहा कि भारत इस हमले के बाद वह बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है।

इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद जैश के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के पांच और जवान शहीद हो गए थे। दोनों देशों की सरकारों से बातचीत का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा है कि आतंकियों के खिलाफ भारत बहुत कठोर कदम उठाने की सोच रहा है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हाल के दिनों में अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों को सुधारा है। उन्‍होंने कहा कि अधिकारी स्‍तर की वार्ता की तैयारी की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि मैंने पाकिस्तान को 1.3 अरब डॉलर की सहायता रोक दिया है, जो हम उन्हें पहले देते थे।

आतंकी संगठनों को आर्थिक मदद पर नजर रखने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टेकन फोर्स (एफएटीएफ) ने भी कड़े तेवर दिखाते हुए पाक से कार्रवाई के लिए कहा है। संस्था ने कहा कि आतंकियों की पनाहगाह बन चुका पाकिस्तान इसे लेकर गंभीर नहीं दिखता।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.