2023-10-02

AUS v IND Live: भुवी ने दिलाई भारत को पहली सफलता, कैरी का किया शिकार

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है मोहम्‍मद सिराज की जगह विजय शंकर आए हैं। आज अपना डेब्‍यू कर रहे हैं रायडू की जगह केदार जाधव और कुलदीप यादव की जगह यजुवेंद्र चहल टीम में आए हैं कुलदीप को आराम दिया गया है।

टीम इंडिया मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया के लंबे दौरे का आखिरी मैच खेलेगी इस वक्‍त दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से अपने नाम किया तो एडिलेड में छह विकेट से बाजी मारकर भारत ने हिसाब बराकर कर लिया जबकि आज का मुकाबला दोनों के लिए ‘करो या मरो’ वाला होगा ऑस्‍ट्रेलिया मेलबर्न में हर हाल में हार से बचना चाहेगी तो भारतीय टीम पहली बार वनडे सीरीज जीतने का इतिहास रचना चाहेगी।

भारत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है। इस फॉर्मेट में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैम्पियनशिप और 2008 में सीबी सीरीज अपने नाम की थी। जबकि मेलबर्न में मिली जीत भारत को इस दौरे पर बिना कोई सीरीज गंवाए लौटने का अहम मौका भी देगी।

हालांकि इस मैच में भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी। सीरीज में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला है।

वैसे इस वक्‍त भारत को हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में काफी खल रही है क्‍योंकि सिडनी और एडीलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया। जिन्होंने क्रमश 55 और 76 रन लुटाए. जबकि इन दोनों को लेकर कप्‍तान विराट कोहली भी खासे तनाव में दिखाई दिए थे।

ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम में बिली स्टानलेक और एडम जाम्पा को जगह दी है। ताकि भारत पर किसी भी हाल में विजय हासिल की जा सके हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी पर भारत के खिलाफ 14 में से नौ वनडे जीते हैं और भारत ने पांच बार बाजी मारी है भारत ने आखिरी मैच साल 2008 में जीता था।

कप्‍तान विराट ने भुवी को लगातार पांचवां ओवर डालने के लिए बुलाया फिंच उनके आगे खासे परेशान नजर आ रहे हैं। जब फिंच पिच पर आगे निकलकर खेल रहे हैं तो भुवी ने पॉपिंग क्रीज़ के बाहर से गेंद डाल कर हंगामा खड़ा कर दिया फिंच एलबीडब्‍ल्‍यू हुए। सीरीज में तीसरी बार भुवी का शिकार बने हालांकि इस पारी में वह काफी संभलकर खेल रहे थे यह विकेटमेडन ओवर रहा इस बार उन्‍होंने 14 रन की पारी खेली जबकि सिडनी और एडिलेड में उन्‍होंने 6-6 रन बनाए थे।

भुवी के नये ओवर में एक खास बात देखने को मिली धोनी ने फिंच को क्रीज़ पर पीछे लाने के लिए विकेट के नजदीक खड़े होने का फैसला किया तीसरी गेंद पर चौका लगाकर फिंच ने अपना स्‍कोर 10 पहुंचाया, जो कि इस सीरीज में उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है चार गेंद पर फिर धोनी अपनी जगह पहुंचे।

पिछले दो वनडे मैचों में भुवी का शिकार होने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान फिंच इस मैच में संभलकर खेल रहे हैं स्विंग गेंदबाजी को खेलने के लिए वह फिंच पर थोड़ा आगे खड़े हो रहे हैं 5 ओवर में स्‍कोर 11/1 रन है फिंच ने छह रन बना लिए हैं।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.