2023-12-30

कनाडा के सदन में पहुंचकर भारतीय मूल के जगमीत सिंह ने रचा इतिहास, विपक्षी पार्टी के पहले अश्वेत नेता…

ओटावा। भारतीय मूल के सिख नेता जगमीत सिंह ने कनाडा में राजनीतिक इतिहास कायम किया है। देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के पहले अश्वेत नेता ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ (कनाडा के संसद) में बहस में हिस्सा लिया।

इसी दिन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में एक वरिष्ठ महिला सदस्य को शामिल किया गया। न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सीने पर अपना हाथ रखे कॉमन्स में आए। इसी वर्ष 25 फरवरी को 40 वर्षीय नेता उपचुनाव में विजयी घोषित किए गए थे।

बता दें कि 40 वर्षीय जगमीत सिंह ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के बर्नाबी साउथ सीट से चुने गए हैं। वह कनाडा के तीसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के प्रमुख हैं। उन्होंने सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के टोरी शिन को हराकर संसद में अपनी जगह बनाई है।

इस जीत के बाद संसद के पटल पर अब उनका सीधा मुकाबला सत्तारूढ लिबरल पार्टी से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और मुख्य विपक्षी दल कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख एंड्र्यू शीयर से होगा। गौरतलब है कि कनाडा में अगला संसदीय चुनाव इसी साल अक्टूबर में होने वाला है। जगमीत के इस जीत ने इस चुनाव को और दिलचस्प बना दिया है।

About Author

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.