2022-06-28

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/arsmpaep/domains/jaihindustannews.com/public_html/wp-content/themes/newsphere/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 254

4G सिम होने के बाद भी इंटरनेट स्पीड क्यों हैं स्लो, जानिए

नई दिल्ली। भारत के 4G नेटवर्क में पिछले कुछ महीनों में काफी विस्तार हुआ है। Jio और Airtel के 4G विस्तार के बाद तो यह और तेजी से बढ़ा है। हालांकि, अभी कई टेलिकॉम कंपनियां हैं जो 4G नेटवर्क उपलब्ध नहीं करवा पाई हैं।

Jio ने 4G का कितना भी विस्तार किया हो लेकिन प्रश्न यह है की क्या आज भी भारत में 4G स्पीड फास्ट है? अगर साउथ कोरिया और सिंगापुर या फिर पाकिस्तान से भी तुलना की जाए तो भारत में 4G इंटरनेट स्पीड कम है। आखिर इसके पीछे के कारण क्या हैं और इसे बेहतर कैसे किया जा सकता है?

भारत में 4G इंटरनेट स्पीड कम होने का एक बड़ा कारण कवरेज है। आपको इंटरनेट की कितनी स्पीड मिल रही है यह मुख्य रूप से कवरेज पर निर्भर करता है। वहीं, अगर आप 2G पर अपने सिम नेटवर्क को स्विच करें तो आपको अच्छी कवरेज मिलेगी। जहां 4G कालिंग करने में आप सक्षम नहीं होंगे, उन जगहों पर 2G सेलेक्ट कर के देखें, आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

Jio Gigafiber के पूरी तरह से आ जाने के बाद निश्चित रूप से यूजर्स इसे बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। अगर आपका नेटवर्क कॉपर केबल या वायरलेस होने की जगह ऑप्टिकल फाइबर से बना है तो आपको बेहतरीन नेट स्पीड मिलेगी।

4G नेटवर्क आने के बाद भी नेट स्पीड इतनी स्लो क्यों है? ऐसा इसलिए हैं क्योंकि 4G LTE कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन्स की संख्या बढ़ गई है। स्पेक्ट्रम की सीमित रेंज होने के कारण इंटरनेट की स्पीड स्लो आती है।

भारत में 4G को शुरू हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है। लेकिन इससे पहले से 4G स्मार्टफोन्स जरूर उपलब्ध थे। अगर आपका पुराना स्मार्टफोन 4G नेटवर्क सपोर्ट करता है तो फोन सेटिंग्स में मोबाईल नेटवर्क में जाएं। इसमें preferred type of network में 4G को इनेबल कर दें। नए 4G फ़ोन्स में यह सेटिंग पहले से हुई होती है।

अपने एक्सेस पॉइंट नेटवर्क यानि की APN को भी चेक कर लें। सही APN का चुनाव करना भी जरुरी है। अपने APN को रिसेट करने के लिए फोन सेटिंग्स में मोबाईल नेटवर्क में जाएं। इसके बाद एक्सेस पॉइंट नेम्स में जाकर पेज के टॉप पर मेनू पर क्लिक करें।

आपके स्मार्टफोन की 4G इंटरनेट स्पीड फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे ऐप्स के इस्तेमाल पर भी निर्भर करती है। ये ऐप्स इंटरनेट स्पीड को स्लो करने के साथ-साथ अधिक डाटा खपत भी करती हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights reserved jaihindustannews | Newsphere by AF themes.